लाइफ स्टाइल

पाना चाहते हैं ऑयली बालों से छुटकारा तो फॉलो करें ये टिप्स





लंबे बालों को धोना एक बड़ा काम है. इसी आलस्य के कारण अक्सर महिलाएं सप्ताह में एक या दो बार ही अपने बाल धो पाती हैं, जिससे उनके बाल चिपचिपे, गंदे और चिपचिपे दिखने लगते हैं। इसके अलावा गीले बालों में कंघी करने या बालों में लगाने से भी बालों की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल बिना धोए भी चमकदार दिखें तो इन उपायों को आजमाएं।

आपके सिर को तैलीयपन से बचाने के लिए ड्राई शैम्पू एक अच्छा विकल्प है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सप्ताह के दौरान शैम्पू का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसका इस्तेमाल तभी करें जब आपको कहीं जाना हो और आपके पास बाल धोने का समय न हो। ड्राई शैम्पू हमेशा सोच-समझकर खरीदें और इस्तेमाल करें। ऐसे स्वच्छ फ़ार्मुलों की तलाश करें जो वनस्पति तेल अवशोषक का उपयोग करते हैं और उनका सही ढंग से उपयोग करें।

सबसे पहले गीले बालों को कंघी करने की आदत छोड़ें। दूसरा कंघी के बजाय मोटे ब्रश का उपयोग करें। सबसे पहले, इससे बालों को सुलझाना आसान हो जाता है और दूसरा, यह बालों में मौजूद प्राकृतिक तेलों को समान रूप से वितरित करता है। यह ब्रश चिपचिपी स्कैल्प और रूखे बालों के सिरों को हटाने में बहुत मददगार है।

सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि चेहरे और स्कैल्प को भी समय-समय पर एक्सफोलिएट करना चाहिए। इससे स्कैल्प पर जमी गंदगी निकल जाएगी. इसका मतलब है कि बाहर से मिलने वाले पोषक तत्व आसानी से अवशोषित हो जाते हैं और आपके बाल स्वस्थ, चमकदार और मजबूत बनते हैं। इसके लिए उबले हुए खाद्य पदार्थ बहुत प्रभावी होते हैं। यह सिर की त्वचा से मृत त्वचा, तेल और मलबे को हटाने में मदद करता है।

Share With