व्यवसाय

मध्यप्रदेश में 7 दिन 24 घंटे बाजार खुले रहेंगे सरकार के इस फ़ैसले का कनफेडरेशन ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने किया स्वागत





कैट प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र जैन ने बताया कि मध्यप्रदेश में अब 24 घंटे सातों दिन बाजार खुले रहेंगे, प्रदेश के नगर निगम और औद्योगिक क्षेत्रों में यह सुविधा मिलेगी। श्रम विभाग के इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक सहमति मिल गई है। जैन में बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा इस तरह का प्रस्ताव लाना व्यापारियों के हित में बहुत बड़ा कदम होगा।

प्रदेश के नगर निगम और औद्योगिक क्षेत्रों में मॉल, रेस्टोरेंट, आईटी सेक्टर, मुख्य बाजार और बिजनेस सेंटर 24 घंटे खुले रहेंगे। इस प्रपोजल में तीन शिफ्ट में काम करने का जिक्र है। स्टाफ पर आठ-आठ घंटे का नियम लागू होगा। सप्ताह में 48 घंटे का काम लिया जा सकेगा।

कैट प्रदेश संगठन महामंत्री गोविंददास असाटी ने बताया कि नगर निगम और औद्योगिक क्षेत्रों में मॉल, रेस्टोरेंट, आईटी सेक्टर, मुख्य बाजार, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और बिजनेस सेंटर 24 घंटे खुले रहेगें इससे मध्य प्रदेश का व्यापार अपनी नई ऊंचाई पर पहुंचेगा।

कैट प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदेश जैन ने बताया कि प्रदेश में अभी सुबह से रात 10 बजे से लेकर 11 बजे तक ही दुकानें खुला रखने की व्यवस्था है। श्रम विभाग ने मॉल, रेस्टोरेंट, आईटी सेक्टर, इंडस्ट्रीज को चौबीस घंटे खोलने का प्रस्ताव के स्वागत किया यह फैसला अमल में लाया जाता है तो मध्य प्रदेश सातवां राज्य होगा।

सरकार के फैसले से रोजगार में बढ़ोतरी होगी (जितेंद्र)

कैट प्रदेश उपाध्यक्ष जितेंद्र पचौरी ने कहा कि प्रदेश में 7 दिन 24 घंटे बाजार खुले रहते तो प्रदेश के हर शहर में रोजगार के नए स्रोत होंगे 24 घंटे खोले जाने के फ़ैसले से व्यापारी को अपने व्यवसाय में स्टाफ की दो गुना बडोतरी करनी होगी।

प्रदेश के इस फैसले से देश की मजबूत अर्थव्यवस्था को ऊंचाई पर पहुंचने पर मिलेगा योगदान (सेठी)

कैट प्रदेश सचिव दीपक सेठी में बताया कि सरकार द्वारा 7 दिन 24 घंटे बाजार खुले रहने पर व्यापार में तो बढ़ोतरी होगी ही साथ ही साथ नए रोजगार भी मिलेंगे इससे सरकार को भी अत्यधिक जीएसटी टैक्स मिलने की संभावनाएं होंगी इस फैसले से मैन बाज़ार (खुदरा बाजार) अब ऑनलाइन कंपनियों से भी स्पर्धा करने में महत्वपूर्ण कदम होगा इस फैसले से टूरिज्म एवं होटल इंडस्ट्रीज के व्यापार में ग्रोथ होने की भरपूर संभावनाएं रहेंगी।

कैट प्रदेश कार्यकारिणी कोऑर्डिनेटर (महिला विंग) सीमा सिंग चौहान ने सरकार के इस फ़ैसले की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे पहले महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और तेलंगाना में यह व्यवस्था है। पहले बताया जा रहा था कि पहले भोपाल-इंदौर जैसे बड़े शहरों में इसे पायलट प्रोजेक्ट की तरह लागू करने पर विचार किया जा रहा था, लेकिन अब इसे पूरे मध्य प्रदेश में एक साथ लागू करने की तैयारी की गई हैं जो की सरकार के एक अच्छी पहल है।

कैट जबलपुर जिला अध्यक्ष रोहित खटवानी ने सरकार के इस फैसले की प्रशंसा करते हुए कहा कि कई बार कई लोगो को समय के आभाव के कारण उन्हें समय नहीं मिल पाता कि वह मार्केट में जाकर शॉपिंग कर सके देर तक बाजार खुले जाने पर वह अपनी सुविधा अनुसार देर रात में भी शॉपिंग कर सकेंगे। अब नहीं करना होगा छुट्टी का इंतजार जब चाहेगा जब मिलेगा समय तभी आदमी शॉपिंग करने घर से निकलेगा।

24×7 मार्केट ओपन खुला जाने पर प्रशासन के लिए भी बहुत बड़ी चुनौती होगी

जबलपुर जिला सचिव मनु शरत तिवारी ने सरकार के इस फ़ैसले की प्रशंसा करते हुए बताया कि ऐसा करते से बिजली की अत्यधिक खपत चालू हो जाएगी एवं प्रशासन पर रात में भी दिन की तरह पूरी सुरक्षा व्यवस्था को कायम रखना भी एक बड़ी चुनौती होगी।

Share With