करियर

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 से 20 अप्रैल के बीच हो सकता है जारी





भोपाल। मध्य प्रदेश बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले 16 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को अपने नतीजे जारी होने का बेसब्री से इंतजार है ताकि वे अगले सत्र में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू कर सकें। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश की ओर से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ 15 अप्रैल से 20 अप्रैल 2024 के मध्य कभी भी घोषित किया जा सकता है।

रिजल्ट बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया जायेगा जिसके बाद छात्र एक्टिव हुए लिंक से नतीजे चेक कर सकेंगे। रिजल्ट घोषित होते ही रिजल्ट का लिंक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in एवं mpresults.nic.in पर एक्टिव हो जायेगा।

रिजल्ट के साथ ही आएंगे टॉपर्स के नाम
रिजल्ट की घोषणा के साथ ही बोर्ड अध्यक्ष की ओर से टॉपर्स के नामों की घोषणा भी कर दी जाएगी। दोनों ही कक्षाओं का टॉपर्स की लिस्ट अलग-अलग जारी की जाएगी।

टॉपर्स को किया जाएगा सम्मानित
मध्य प्रदेश 10वीं एवं 12वीं में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स को शिक्षा मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया जाएगा। टॉप करने वाली लड़कियों को स्कूटी व लड़कों को लैपटॉप प्रदान किया जा सकता है।

एसएमएस से भी चेक कर पाएंगे परिणाम
वेबसाइट पर बढ़ते ट्रैफिक के चलते आप एसएमएस से भी परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको बोर्ड की ओर से जारी किये गए नंबर पर जाकर मैसेज टाइप करना होगा जिसके कुछ देर बाद आपका परिणाम इनबॉक्स में भेज दिया जाएगा।

कैसे चेक कर सकेंगे नतीजे
रिजल्ट चेक करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके बाद जिस भी कक्षा का रिजल्ट चेक करना होगा उस पर क्लिक करें।
अब आपको रोल नंबर एवं एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक कर सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Share With