विदेश

अफगानिस्तान के कंधार में भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में झड़पों में मारे गए। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुन्दजई ने ट्वीट कर भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की मौत पर दुख जताया है।

बता दें, कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में शुक्रवार को हुई झड़पों में रॉयटर्स के लिए काम करने वाले भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की मौत हो गई। भारतीय पत्रकार बीते कुछ दिनों से कंधार की स्थिति को कवर कर रहे थे। वह रोहिंग्या शरणार्थियों के असाधारण कवरेज के लिए 2018 में पुलित्जर पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी थे।

उन्होंने दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया से अर्थशास्त्र में स्नातक किया था और 2007 में जामिया के एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर से मास कम्युनिकेशन का अध्ययन किया था। तालिबान ने इस हफ्ते कंधार के स्पिन बोलदाक जिले पर कब्जा कर लिया है। बीते कुछ दिनों से यहां पर भीषण लड़ाई चल रही है। देश से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बीच सरकार और तालिबान लड़ाकों के बीच लड़ाई तेज हो गई है।