राज्य

हमारी सरकार बनी तो 10 लाख बेरोजगारों को दी जाएगी नौकरी: तेजस्वी

Spread the love

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनावों में अब सिर्फ एक महीने का समय ही बचा है। राजनीतिक पार्टियां ने अपनी चुनावी दांव-पेंच आजमाने शुरु कर दिए हैं। ऐसे में नीतीश सरकार पर लगतार बेरोजगारी, पलायन और उद्योग-धंधों को लेकर हमला कर रहे नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अपने चुनावी वादों का पिटारा खोल दिया है। राजद नेता और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने वादा किया है कि अगर हमारी सरकार बनी तो दस लाख बेरोजगारों को नौकरी दी जाएगी। इसके साथ 50 हजार पुलिसकर्मियों की भी भर्ती होगी।

तेजस्वी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बिहार युवाओं का राज्य है। यहां 60 फीसदी युवा हैं, लेकिन ज्यादातर युवा यहां से पलायन करते हैं। बेरोजगारी 46.6 फीसदी है। तेजस्वी ने कहा कि हम सरकारी और अस्थायी नौकरियां देंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित मानक यह है कि प्रत्येक 1 हजार लोगों के लिए एक डॉक्टर होना चाहिए। इसके अनुसार, एक लाख 25 हजार डॉक्टरों का पुनर्वास किया जाएगा। समान संख्या में सहायक कर्मचारियों की भी भर्ती की जाएगी। 50 हजार पुलिसकर्मियों के पद खाली हैं। बिहार में हर एक लाख लोगों पर 77 पुलिसकर्मी हैं। वर्तमान में राज्य में केवल 77 हजार पुलिसकर्मी काम कर रहे हैं। इसके अनुसार, अभी एक लाख 72 हजार पुलिसकर्मियों की जरूरत है।

इससे पहले राष्ट्रीय जनता दल बेरोजगारी को लेकर लगातार अभियान चला रहा है। 5 सितंबर को राजद ने पार्टी के समर्थन में एक मिस कॉल देने के लिए कई बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ बेरोजगारी निवारण पोर्टल लॉन्च किया था। तेजस्वी ने यह भी दावा किया है कि अबतक 22 लाख 58 हजार लोगों ने बेरोजगारों के लिए राजद द्वारा जारी किए गए नंबर पर मिस्ड कॉल दिया है। यहां के हर बिहारी पर 47 लाख रुपये का कर्ज है। बिहार चुनावों को लेकर राजद के युवा चेहरे तेजस्वी की नजर राज्य के मतदाताओं पर है जो युवा हैं। राज्य में 18-39 आयु वर्ग के बीच लगभग 51 प्रतिशत मतदाता हैं। राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी बेरोजगारी के बहाने इस बड़े वोट बैंक पर नजर गड़ाए हुए है।

बिहार में इस बार कोरोना महामारी के मद्देनजर तीन चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 71 सीटों पर 28 अक्‍टूबर को वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 94 सीटों पर 3 नवंबर को और तीसरे चरण में 78 सीटों पर 7 नवंबर को वोटिंग होगी। 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी और नतीजे आएंगे।